Sunday, September 27, 2009

कमालं,!!!!!!!! सभी परीक्षाओं में एक समान अंक

Sep 27, 09

सिमडेगा।  कमाल की हैं जिले के सदर प्रखंड की डुमरटोली निवासी जुड़वां बहनें। 11 मार्च 1980 को जन्मीं प्रभा व किरण सुरीन में कई ऐसी समानताएं हैं, जो किसी को भी आश्चर्य में डाल दे। दोनों बहनों ने मैट्रिक से लेकर एमए तथा बीएड तक की सभी परीक्षाओं में न केवल एक समान डिवीजन हासिल किया, बल्कि समान अंक भी अर्जित किए हैं। दोनों की हिंदी व अंग्रेजी की टाइपिंग स्पीड भी एक समान है।
गिदियोन सुरीन की पुत्री प्रभा व किरण का जीवन में एक ही उद्देश्य भी है, शिक्षिका बनकर समाज में ज्ञान का प्रकाश फैलाना। हालांकि रांची विश्वविद्यालय से 2007 में ही डिस्टिंक्शन के साथ बीएड करने वाली दोनों युवतियों को अब तक नौकरी नहीं मिली है।
दोनों बहनों के मैट्रिक से बीएड तक के परीक्षा परिणामों की कितनी समानता है, यह शैक्षणिक रिकार्ड देखते ही स्प्ष्ट हो जाता है। दोनों ने मैट्रिक की परीक्षा 1995 में पास की। दोनों को 51 प्रतिशत अंक के साथ द्वितीय श्रेणी मिला। इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई और दोनों को 60 प्रतिशत अंक मिले। 62-62 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक परीक्षा पास कीं। एमए में मामूली सा अंतर दिखा। प्रभा को जहां 59.44 प्रतिशत अंक मिले, वहीं किरण को मिला 57 प्रतिशत। दूसरी ओर, बीएड की परीक्षा में समान अंक मिले, 80-80 प्रतिशत। स्टेनोग्राफी में भी दोनों बहनों की स्पीड समान है, अंग्रेजी में 120 व हिंदी में 100 शब्द प्रति मिनट। दोनों बहनों का टाइपिंग स्पीड हिंदी में 40 व अंग्रेजी में 45 शब्द प्रति मिनट है।

No comments:

Post a Comment